एसईओ मूल बातें: खोज इंजन अनुकूलन के लिए शुरुआती शुरुआत गाइड

शुरुआती लोगों के लिए एसईओ के लिए इस गाइड में, आप सीखेंगे:

  1. SEO क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
  2. खोजशब्द अनुसंधान और खोजशब्द लक्ष्यीकरण सर्वोत्तम अभ्यास
  3. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन बेस्ट प्रैक्टिस
  4. सूचना वास्तुकला सर्वोत्तम अभ्यास
  5. कंटेंट मार्केटिंग और लिंक बिल्डिंग का निष्पादन कैसे करें
  6. सामान्य तकनीकी एसईओ मुद्दे और सर्वोत्तम अभ्यास
  7. कैसे ट्रैक और उपाय एसईओ परिणाम
  8. अतिरिक्त एसईओ विचार (जैसे मोबाइल, अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय एसईओ सर्वोत्तम व्यवहार)

जब तक आप इस एसईओ बेसिक्स गाइड के अंत तक पहुँचते हैं, तब तक आपको एक मजबूत समझ होगी कि खोज इंजन अनुकूलन क्या है, यह मूल्यवान और महत्वपूर्ण क्यों है, और कभी बदलते एसईओ वातावरण में शानदार परिणाम कैसे प्राप्त करें।

1. SEO क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

आपने SEO के बारे में सुना है, और यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो आप इस शब्द की एक त्वरित विकिपीडिया परिभाषा प्राप्त कर सकते हैं , लेकिन यह समझना कि SEO “एक खोज इंजन में किसी वेबसाइट या वेब पेज की दृश्यता को प्रभावित करने की प्रक्रिया है” अवैतनिक परिणाम “वास्तव में आपके व्यवसाय और आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने में आपकी मदद नहीं करते हैं, जैसे:

  • आप, आपकी साइट या आपकी कंपनी की साइट, खोज इंजन के लिए “अनुकूलन” कैसे करते हैं?
  • आपको कैसे पता चलेगा कि SEO पर कितना समय देना है?
  • आप “अच्छे” एसईओ सलाह को “खराब” या हानिकारक एसईओ सलाह से कैसे अलग कर सकते हैं?

आपके लिए एक व्यवसाय स्वामी या कर्मचारी के रूप में दिलचस्प होने की संभावना है कि आप अपने व्यवसाय के लिए अधिक प्रासंगिक ट्रैफ़िक, लीड, बिक्री और अंततः राजस्व और लाभ ड्राइव करने में सहायता करने के लिए वास्तव में एसईओ का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इस गाइड में हम इसी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

आपको एसईओ के बारे में क्यों ध्यान रखना चाहिए?

बहुत सारे और बहुत से लोग चीजों को खोजते हैं। वह ट्रैफ़िक एक व्यवसाय के लिए न केवल बेहद शक्तिशाली हो सकता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक ट्रैफ़िक है, बल्कि इसलिए कि बहुत विशिष्ट, उच्च-इरादे वाला ट्रैफ़िक है ।

यदि आप नीले विजेट बेचते हैं, तो क्या आप बिलबोर्ड खरीदेंगे, ताकि आपके क्षेत्र की कार वाला कोई भी व्यक्ति आपके विज्ञापन को देखता हो (चाहे उन्हें कभी भी नीले विजेट में कोई दिलचस्पी हो या नहीं), या हर बार दुनिया के किसी भी प्रकार को दिखाएं “खरीदें ब्लू विजेट “एक खोज इंजन में? संभवतः उत्तरार्द्ध, क्योंकि उन लोगों का व्यावसायिक इरादा है , जिसका अर्थ है कि वे खड़े हैं और कह रहे हैं कि वे आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली चीज़ खरीदना चाहते हैं ।

लोग आपके व्यवसाय से सीधे संबंधित किसी भी तरीके की खोज कर रहे हैं। इसके अलावा, आपकी संभावनाएं उन सभी प्रकार की चीजों को भी खोज रही हैं जो केवल आपके व्यवसाय से संबंधित हैं। ये उन लोगों के साथ जुड़ने और उनके सवालों के जवाब देने, उनकी समस्याओं को हल करने और उनके लिए एक विश्वसनीय संसाधन बनने में मदद करने के लिए और भी अधिक अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

क्या आपको किसी विश्वसनीय संसाधन से अपने विजेट प्राप्त करने की संभावना है, जिसने किसी समस्या के साथ मदद के लिए आपके द्वारा Google पर लाए गए पिछले चार बार में से प्रत्येक में महान जानकारी की पेशकश की, या किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जो आपने कभी नहीं सुना है?

वास्तव में खोज इंजन से ड्राइविंग यातायात के लिए क्या काम करता है?

पहले यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दुनिया में अधिकांश खोज इंजन ट्रैफ़िक के लिए Google ज़िम्मेदार है (हालांकि वास्तविक संख्याओं में हमेशा कुछ प्रवाह होता है)। यह जगह-जगह पर अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह संभावना है कि Google उन खोज परिणामों में प्रमुख खिलाड़ी है जिन्हें आपका व्यवसाय या वेबसाइट दिखाना चाहेगी, और इस मार्गदर्शिका में उल्लिखित सर्वोत्तम अभ्यास आपकी साइट और उसकी सामग्री को स्थिति में लाने में मदद करेंगे अन्य खोज इंजन में रैंक, साथ ही।

भले ही आप किस खोज इंजन का उपयोग करते हों, खोज परिणाम लगातार बदल रहे हैं। Google ने विशेष रूप से बहुत सारी चीजों को अपडेट किया है कि वे हाल ही में विभिन्न जानवरों के नामों के माध्यम से वेबसाइटों को कैसे रैंक करते हैं , और आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में रैंक करने के लिए सबसे आसान और सस्ता तरीका हाल के वर्षों में बेहद जोखिम भरा हो गया है।

तो क्या काम करता है? Google यह कैसे निर्धारित करता है कि कौन से पेज खोजते हैं कि लोग क्या खोजते हैं? आप अपनी साइट पर इस बहुमूल्य ट्रैफ़िक को कैसे प्राप्त करेंगे?

Google का एल्गोरिथ्म बेहद जटिल है, और मैं इस खंड के अंत में Google को कैसे रैंक करता है, इस बारे में गहराई से जानने के लिए कुछ लिंक साझा करूंगा, लेकिन एक उच्च स्तर पर:

  • Google उन पृष्ठों की तलाश में है जिनमें खोजकर्ता की क्वेरी के बारे में उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक जानकारी हो।
  • वे आपकी वेबसाइट की सामग्री “क्रॉलिंग” (या पढ़ना) और प्रासंगिकता (एल्गोरिथम) के द्वारा प्रासंगिकता निर्धारित करते हैं कि क्या वह सामग्री प्रासंगिक है जो खोजकर्ता खोज रहा है, ज्यादातर इसमें मौजूद कीवर्ड पर आधारित है।
  • वे कई माध्यमों से “गुणवत्ता” का निर्धारण करते हैं, लेकिन उनमें से प्रमुख अभी भी अन्य वेबसाइटों की संख्या और गुणवत्ता है जो आपके पेज और आपकी साइट को पूरी तरह से लिंक करती हैं। इसे बस सीधे शब्दों में कहें: यदि आपकी नीली विजेट साइट से लिंक करने वाली एकमात्र साइटें ऐसे ब्लॉग हैं जिन्हें वेब पर किसी और ने नहीं जोड़ा है, और मेरी नीली विजेट साइट को उन विश्वसनीय स्थानों से लिंक मिलता है जो अक्सर CNN.com की तरह जुड़े होते हैं। मेरी साइट आपकी तुलना में अधिक विश्वसनीय (और उच्च गुणवत्ता वाली) मानी जाएगी।

Google की एल्गोरिथ्म द्वारा अतिरिक्त तत्वों को तौला जा रहा है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी साइट कहां रैंक करेगी, जैसे:

  • लोग आपकी साइट के साथ कैसे जुड़ते हैं (क्या उन्हें अपनी ज़रूरत की जानकारी मिल जाती है और आपकी साइट पर बनी रहती है, या खोज पृष्ठ पर वापस बाउंस करें और किसी अन्य लिंक पर क्लिक करें? या क्या वे खोज परिणामों में आपकी सूची को पूरी तरह से अनदेखा करते हैं और कभी भी क्लिक-थ्रू नहीं होते हैं? )
  • आपकी साइट की लोडिंग गति और “मोबाइल मित्रता”
  • आपके पास कितनी विशिष्ट सामग्री है (बनाम बहुत “पतली” कम-मूल्य वाली सामग्री या डुप्लिकेट सामग्री )

Google के एल्गोरिदम खोजों के जवाब में सैकड़ों रैंकिंग कारक हैं, और वे अपनी प्रक्रिया को लगातार अपडेट और परिष्कृत कर रहे हैं।

अच्छी खबर यह है, आपको खोज परिणामों में मूल्यवान शब्दों को रैंक करने के लिए एक खोज इंजन विद्वान होने की आवश्यकता नहीं है। हम खोज के लिए वेबसाइटों के अनुकूलन के लिए सिद्ध, दोहराए जाने योग्य सर्वोत्तम प्रथाओं के माध्यम से चलेंगे , जो आपको दुनिया के सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक की मूल योग्यता को रिवर्स-इंजीनियर किए बिना खोज के माध्यम से लक्षित यातायात को चलाने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप खोज इंजन के काम करने के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो महान संसाधनों का एक टन उपलब्ध है, जिनमें शामिल हैं:

अब, एसईओ मूल बातें पर वापस! आइए वास्तविक एसईओ रणनीति और रणनीतियों में प्रवेश करें जो आपको खोज इंजन से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

2. कीवर्ड अनुसंधान और कीवर्ड लक्ष्यीकरण सर्वोत्तम अभ्यास

खोज इंजन अनुकूलन में पहला कदम वास्तव में यह निर्धारित करना है कि आप वास्तव में किसके लिए अनुकूलन कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि लोग उन शब्दों की पहचान कर रहे हैं, जिन्हें “कीवर्ड” के रूप में भी जाना जाता है। आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Google जैसे खोज इंजन में रैंक करे।

बहुत आसान लगता है, है ना? मैं चाहता हूं कि मेरी विजेट कंपनी तब दिखाए जब लोग “विगेट्स” ढूंढते हैं, और हो सकता है कि जब वे “विजेट्स खरीदें” जैसी चीजों में टाइप करें। तीन कदम पर!

दुर्भाग्य से यह इतना आसान नहीं है। आपके द्वारा अपनी साइट पर लक्षित किए जाने वाले कीवर्ड का निर्धारण करते समय कुछ महत्वपूर्ण कारक ध्यान में रखते हैं:

  • खोज मात्रा – विचार करने के लिए पहला कारक कितने लोग (यदि कोई हो) वास्तव में किसी दिए गए कीवर्ड की खोज कर रहे हैं। जितने अधिक लोग कीवर्ड की खोज कर रहे हैं, उतने बड़े दर्शक आप तक पहुँचने के लिए खड़े हैं। इसके विपरीत, यदि कोई कीवर्ड नहीं खोज रहा है, तो खोज के माध्यम से आपकी सामग्री खोजने के लिए कोई दर्शक उपलब्ध नहीं है।
  • प्रासंगिकता – यदि कोई शब्द अक्सर उस महान के लिए खोजा जाता है: लेकिन क्या होगा यदि यह आपकी संभावनाओं के लिए पूरी तरह से प्रासंगिक नहीं है? प्रासंगिकता पहली बार में सीधे-सीधे प्रतीत होती है: यदि आप एंटरप्राइज़ ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर बेच रहे हैं, तो आप उन खोजों के लिए नहीं दिखाना चाहते हैं, जिनका आपके पालतू जानवरों की आपूर्ति से कोई लेना-देना नहीं है, जैसे “पालतू आपूर्ति”। लेकिन “ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर” जैसे शब्दों का क्या? यह सहज रूप से ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आप जो भी करते हैं उसका एक महान विवरण है, लेकिन यदि आप फॉर्च्यून 100 कंपनियों को बेच रहे हैं, तो इस बहुत ही प्रतिस्पर्धी शब्द के लिए अधिकांश ट्रैफ़िक खोजकर्ता होंगे जिन्हें आपके सॉफ़्टवेयर को खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं है (और आप जिन लोगों तक पहुंचना चाहते हैं, वे एक साधारण Google खोज के आधार पर आपके महंगे, जटिल समाधान को कभी नहीं खरीद सकते हैं)। इसके विपरीत, आप सोच सकते हैं कि “सर्वोत्तम उद्यम पीपीसी विपणन समाधान” जैसे एक स्पर्शरेखा खोजशब्द आपके व्यवसाय से पूरी तरह अप्रासंगिक है क्योंकि आप पीपीसी विपणन सॉफ्टवेयर नहीं बेचते हैं।
  • प्रतियोगिता – किसी भी व्यावसायिक अवसर के साथ, एसईओ में आप संभावित लागत और सफलता की संभावना पर विचार करना चाहते हैं। SEO के लिए, इसका अर्थ विशिष्ट शर्तों के लिए सापेक्ष प्रतिस्पर्धा (और रैंक करने की संभावना) को समझना है।

पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि आपके संभावित ग्राहक कौन हैं और वे क्या खोज रहे हैं। यदि आप पहले से ही नहीं समझते हैं कि आपकी संभावनाएं कौन हैं, तो इसके बारे में सोचना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है , सामान्य रूप से आपके व्यवसाय के लिए लेकिन एसईओ के लिए भी।

वहां से आप समझना चाहते हैं:

  • वे किस प्रकार की चीजों में रुचि रखते हैं?
  • उन्हें क्या समस्या है?
  • वे किस प्रकार की भाषा का उपयोग करते हैं, जो वे करते हैं, जो उपकरण वे उपयोग करते हैं, आदि का वर्णन करने के लिए?
  • वे और कौन हैं जो इससे चीजें खरीद रहे हैं (इसका मतलब आपके प्रतिस्पर्धियों से है, लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि ईमेल विपणन कंपनी के लिए स्पर्शरेखा, संबंधित उपकरण – अन्य उद्यम विपणन उपकरण सोचें)?

एक बार जब आप इन प्रश्नों का उत्तर दे देते हैं, तो आपके पास अतिरिक्त कीवर्ड विचारों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए संभावित कीवर्ड और डोमेन की प्रारंभिक “बीज सूची” होगी और आसपास कुछ खोज मात्रा और प्रतियोगिता मैट्रिक्स डालनी होगी।

उन मुख्य तरीकों की सूची लें, जो आपकी संभावनाओं और ग्राहकों का वर्णन करते हैं कि आप क्या करते हैं, और उन्हें Google टूल के कीवर्ड टूल या Uber सुझाव या वर्डस्ट्रीम के कीवर्ड टूल जैसे टूल में इनपुट करना शुरू करें :

आप नीचे कीवर्ड टूल की अधिक व्यापक सूची पा सकते हैं, लेकिन मुख्य विचार यह है कि इस प्रारंभिक चरण में, आप विभिन्न कीवर्ड टूल के साथ कई खोजों को चलाना चाहेंगे। आप SEM रश जैसे प्रतिस्पर्धी कीवर्ड टूल का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि आपके प्रतियोगी किन शब्दों के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। ये उपकरण हजारों विभिन्न खोज परिणामों को देखते हैं, और आपको प्रत्येक खोज शब्द दिखाते हैं कि उन्होंने Google में हाल ही में आपकी प्रतिस्पर्धी रैंकिंग देखी है। मार्केटिंग ऑटोमेशन प्रदाता Marketo के लिए SEM रश क्या दर्शाता है:

फिर से: यह सिर्फ कुछ तुम प्रतियोगियों के लिए देखने के लिए नहीं है। आप संबंधित उपकरणों को देख सकते हैं जो सामग्री विचारों के लिए एक ही बाजार में बेच रहे हैं , और यहां तक ​​कि प्रमुख आला प्रकाशकों को भी देखें जो आपके विषय के बारे में बात करते हैं (और आपकी संभावनाएं पढ़ रहे हैं) और देखें कि वे कौन से कीवर्ड उन साइटों के लिए ट्रैफ़िक चला रहे हैं। ।

इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास कोई मौजूदा साइट है, तो आपको पहले से ही खोज इंजन से कुछ ट्रैफ़िक मिलने की संभावना है। यदि ऐसा है, तो आप अपने स्वयं के कुछ कीवर्ड डेटा का उपयोग यह समझने में मदद करने के लिए कर सकते हैं कि कौन सी शर्तें ट्रैफ़िक चला रही हैं (और जिसके लिए आप थोड़ा बेहतर रैंक कर सकते हैं)।

दुर्भाग्य से, Google ने उन लोगों के बारे में बहुत सारी जानकारी देना बंद कर दिया है जो लोग एनालिटिक्स प्रदाताओं को खोज रहे हैं , लेकिन आप अपनी शर्तों के बारे में जानने के लिए अपनी साइट पर SEM रश (या इसी तरह के उपकरण, जैसे कि SpyFu ) का उपयोग कर सकते हैं। उनकी अनुमानित खोज मात्रा के लिए रैंकिंग। Google अपने निशुल्क वेबमास्टर टूल इंटरफ़ेस में इस डेटा को थोड़ा और उपलब्ध करता है (यदि आपने कोई खाता नहीं बनाया है, तो यह खोज क्वेरी डेटा का पता लगाने और विभिन्न तकनीकी एसईओ समस्याओं के निदान के लिए दोनों के लिए एक बहुत ही मूल्यवान एसईओ उपकरण है – और अधिक वेबमास्टर उपकरण यहाँ स्थापित )।

एक बार वेबमास्टर टूल सेट हो जाने के बाद, आप लॉग इन होने पर इस लिंक पर नेविगेट कर सकते हैं और उन खोज क्वेरी को देख सकते हैं जो आपकी साइट पर ट्रैफ़िक ला रही हैं:

ये अतिरिक्त सामग्री संवर्धन और आंतरिक लिंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अच्छे शब्द हो सकते हैं (बाद में उन विषयों में से प्रत्येक पर), और आपको लक्षित करने के बारे में अधिक महान विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए महान “बीज कीवर्ड” भी हो सकते हैं।

एक बार जब आप यह समझने के लिए समय ले लेते हैं कि आपकी संभावनाएं कैसे बात करती हैं और वे क्या खोजते हैं, तो उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों और संबंधित साइटों पर ट्रैफ़िक चलाने वाले कीवर्ड को देखा है, और अपनी खुद की साइट पर ट्रैफ़िक चलाने वाले शब्दों को देखा है, आपको काम करने की आवश्यकता है यह समझने के लिए कि आप किन शर्तों पर विचार कर सकते हैं और वास्तव में सबसे अच्छे अवसर कहां हैं ।

किसी कीवर्ड की सापेक्ष प्रतियोगिता का निर्धारण करना काफी जटिल कार्य हो सकता है। बहुत उच्च स्तर पर, आपको समझने की आवश्यकता है:

  • कैसे विश्वसनीय और आधिकारिक (दूसरे शब्दों में: पूरी साइट को कितने लिंक मिलते हैं, और उन लिंकिंग साइट्स से कितनी उच्च गुणवत्ता, विश्वसनीय और प्रासंगिक हैं?) अन्य संपूर्ण साइटें जो एक ही शब्द के लिए रैंक करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
  • वे स्वयं कीवर्ड के साथ कितने अच्छे हैं (क्या वे उस खोजकर्ता के प्रश्न का शानदार उत्तर देते हैं)
  • उस खोज परिणाम में प्रत्येक व्यक्ति का पेज कितना लोकप्रिय और आधिकारिक है (दूसरे शब्दों में: पेज के कितने लिंक खुद हैं, और वे लिंकिंग साइटें कितनी उच्च गुणवत्ता, विश्वसनीय और प्रासंगिक हैं?)

आप यह निर्धारित करने की प्रक्रिया में गहराई से गोता लगा सकते हैं कि कैसे बैकलिंको के इन-गाइड गाइड में प्रतिस्पर्धी शब्द हैं या WordStream के संस्थापक लैरी किम के प्रतिस्पर्धी इंडेक्स फॉर्मूला (टिप नंबर 3) का उपयोग करके ।

विभिन्न प्रकार के उपकरण भी हैं (उनमें से अधिकांश भुगतान किए गए हैं) जो कीवर्ड कठिनाई स्कोर प्रदान करते हैं:

    • मोज़ेक की कठिनाई और SERP विश्लेषण उपकरण
    • SEMRush कीवर्ड कठिनाई उपकरण
  • सर्पीक
  • कानिरक
  • कोलिब्री .io
  • Seoprofiler
  • अल्टिमेटेनफाइंडर
  • एडवांस्ड वेबरैकिंग का की-वर्ड कठिन उपकरण

और जब यह प्रकृति में अधिक उन्नत होता है, तो रैंक क्षमता को समझने के बारे में निक यूबैंक का पोस्ट न केवल समझ पर एक महान गहराई प्रदान करता है, बल्कि कीवर्ड प्रतियोगिता और एक शब्द के लिए रैंकिंग की अपनी साइट की वास्तविक संभावना का निर्धारण करने के लिए एक क्रियात्मक सूत्र बनाता है ।

यदि आप कीवर्ड अनुसंधान और कीवर्ड लक्ष्यीकरण के विषय में और भी अधिक गहराई से देखना चाहते हैं, तो विषय पर कई बेहतरीन संसाधन हैं:

  • लैरी किम और विल क्रिचलो ने सिद्ध खोजशब्द रणनीति पर एक महान वेबिनार की पेशकश की
  • इस विषय पर भी मोजेज का शानदार मार्गदर्शन है
  • कीवर्ड रिसर्च के लिए बैकलिंको का निश्चित गाइड भी पूरी तरह से और बेहद उपयोगी है
  • यदि आप एक उच्च-गुणवत्ता वाले, अंत-टू-एंड कोर्स की तलाश कर रहे हैं, जो खोजशब्द अनुसंधान निक यूबैंक्स का संचालन कर रहा है (भुगतान किया गया) मास्टर खोजशब्द अनुसंधान 7 दिन का ईमेल पाठ्यक्रम उत्कृष्ट है

3. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन

एक बार जब आपके पास आपकी कीवर्ड सूची होती है, तो अगला चरण वास्तव में आपके लक्षित खोजशब्दों को आपकी साइट की सामग्री में लागू करता है। आपकी साइट का प्रत्येक पृष्ठ एक मूल शब्द और संबंधित शब्दों की “टोकरी” को लक्षित करना चाहिए। पूरी तरह से अनुकूलित पृष्ठ के अपने अवलोकन में रैंड फिशकिन एक अच्छा दृश्य प्रदान करता है जो एक अच्छी तरह से (या पूरी तरह से) अनुकूलित पृष्ठ जैसा दिखता है:

आइए कुछ महत्वपूर्ण, मूल ऑन-पेज तत्वों को देखें जिन्हें आप समझना चाहते हैं कि आप अपनी वेबसाइट पर खोज इंजन ट्रैफ़िक कैसे चलाएं:

शीर्षक टैग

जबकि Google किसी पृष्ठ के वास्तविक अर्थ को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम कर रहा है और शब्द (और संबंधित शब्द) सहित कीवर्ड के आक्रामक और जोड़ तोड़ का उपयोग कर रहा है, जिसे आप अपने पृष्ठों में रैंक करना चाहते हैं, अभी भी मूल्यवान है। और आप अपने कीवर्ड डाल सकते हैं सबसे प्रभावी जगह अपने पेज का शीर्षक टैग है।

शीर्षक टैग है नहीं अपने पृष्ठ के प्राथमिक शीर्षक। पृष्ठ पर आपके द्वारा देखी जाने वाली शीर्षक आमतौर पर एच 1 (या संभवतः एच 2) एचटीएमएल तत्व है। शीर्षक टैग वह है जो आप अपने ब्राउज़र के शीर्ष पर देख सकते हैं, और मेटा पेज में आपके पेज के सोर्स कोड से पॉप्युलेट होता है :

Google द्वारा दिखाए जाने वाले शीर्षक टैग की लंबाई अलग-अलग होगी (यह पिक्सेल पर आधारित है, वर्ण गणना नहीं) लेकिन सामान्य रूप से 55-60 अक्षर यहां अंगूठे का एक अच्छा नियम है । यदि संभव हो तो आप अपने मुख्य कीवर्ड में काम करना चाहते हैं, और यदि आप इसे स्वाभाविक और सम्मोहक तरीके से कर सकते हैं, तो उस शब्द के साथ कुछ संबंधित संशोधक भी जोड़ें। हालांकि ध्यान रखें: शीर्षक टैग अक्सर वही होगा जो एक खोजकर्ता आपके पृष्ठ के खोज परिणामों में देखता है। यह ऑर्गेनिक खोज परिणामों में “शीर्षक” है, इसलिए आप यह भी जानना चाहते हैं कि आपका शीर्षक टैग कैसे क्लिक करने योग्य है ।

मेटा विवरण

जबकि शीर्षक टैग प्रभावी रूप से आपकी खोज सूची का शीर्षक है, मेटा विवरण (आपकी साइट के कोड में अपडेट किया जा सकने वाला एक और मेटा HTML तत्व, लेकिन आपके वास्तविक पृष्ठ पर नहीं देखा जाता है) प्रभावी रूप से आपकी साइट की अतिरिक्त विज्ञापन प्रतिलिपि है। Google खोज परिणामों में जो कुछ प्रदर्शित करता है, उसके साथ कुछ स्वतंत्रताएं लेता है, इसलिए आपका मेटा विवरण हमेशा नहीं दिखा सकता है, लेकिन यदि आपके पास आपके पृष्ठ का एक आकर्षक विवरण है जो लोगों को क्लिक करने की संभावना तलाश कर रहा है, तो आप ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं। (याद रखें: खोज परिणामों में दिखना केवल पहला कदम है! आपको अपनी साइट पर आने के लिए खोजकर्ताओं को प्राप्त करने की आवश्यकता है और फिर वास्तव में आपको जो कार्रवाई करनी है वह करें।)

यहां खोज परिणामों में वास्तविक विश्व मेटा विवरण का एक उदाहरण दिया गया है:

शरीर की सामग्री

आपके पृष्ठ की वास्तविक सामग्री स्वयं, ज़ाहिर है, बहुत महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रकार के पृष्ठों में अलग-अलग “कार्य” होंगे – आपकी आधारशिला सामग्री संपत्ति जिसे आप बहुत से लोगों को लिंक करना चाहते हैं जो आपकी समर्थन सामग्री से बहुत अलग होना चाहिए, जिसे आप अपने उपयोगकर्ताओं को खोजने और जल्दी से जवाब पाने के लिए सुनिश्चित करना चाहते हैं। उस ने कहा, Google तेजी से कुछ प्रकार की सामग्री का पक्ष ले रहा है, और जब आप अपनी साइट के किसी भी पृष्ठ का निर्माण करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • मोटी और अनोखी सामग्री – शब्द गणना के मामले में कोई जादू की संख्या नहीं है, और यदि आपके पास अपनी साइट पर सामग्री के कुछ पृष्ठ हैं जो एक मुट्ठी भर सौ शब्दों के साथ आप Google के अच्छे ग्रेस से बाहर नहीं होंगे, लेकिन सामान्य हालिया पांडा अद्यतन विशेष रूप से लंबे समय तक, अद्वितीय सामग्री में। यदि आपके पास बहुत कम (सामग्री के 50-200 शब्द) पृष्ठों या बड़ी संख्या में डुप्लिकेट सामग्री की एक बड़ी संख्या (हजारों लगता है) है, जहां कुछ भी नहीं बदलता है, लेकिन पृष्ठ का शीर्षक टैग और पाठ की एक पंक्ति कहता है, जो आपको परेशानी में डाल सकता है। अपनी साइट की संपूर्णता को देखें: क्या आपके पृष्ठों का एक बड़ा प्रतिशत पतला, डुप्लिकेट और कम मूल्य का है? यदि ऐसा है, तो उन पृष्ठों को “गाढ़ा” करने के तरीके की पहचान करने की कोशिश करें, या अपने विश्लेषिकी की जांच करके देखें कि उन्हें कितना ट्रैफ़िक मिल रहा है, और बस उन्हें बाहर करें (खोज परिणामों से एक नोइंडेक्स मेटा टैग का उपयोग करके ) यह Google को दिखाई देने से रखने के लिए कि आप उन्हें रैंक करने के प्रयास में बहुत से कम मूल्य के पृष्ठों के साथ उनके सूचकांक को भरने की कोशिश कर रहे हैं।
  • व्यस्तता – Google तेजी से सगाई और उपयोगकर्ता अनुभव मेट्रिक्स को और अधिक भारी कर रहा है। आप यह सुनिश्चित करके प्रभावित कर सकते हैं कि आपकी सामग्री उन सवालों के जवाब देती है जो खोजकर्ता पूछ रहे हैं ताकि वे आपके पृष्ठ पर बने रहें और आपकी सामग्री के साथ संलग्न हों। सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ जल्दी से लोड होते हैं और उनमें डिज़ाइन तत्व (जैसे सामग्री के ऊपर अत्यधिक आक्रामक विज्ञापन) नहीं होते हैं, जो खोजकर्ताओं को बंद करने और उन्हें दूर भेजने की संभावना होगी।
  • “Sharability” – आपकी साइट पर सामग्री का हर एक टुकड़ा सैकड़ों बार जुड़ा और साझा नहीं किया जाएगा। लेकिन इसी तरह से आप बड़ी मात्रा में उन पेजों को रोल न करने से सावधान रहना चाहते हैं जिनमें पतली सामग्री है, तो आप इस पर विचार करना चाहते हैं कि आपके द्वारा रोल आउट करने से पहले आप अपनी साइट पर जो नए पेज बना रहे हैं उन्हें साझा करने और लिंक करने की संभावना होगी। । बड़ी मात्रा में ऐसे पृष्ठ होने की संभावना है, जिन्हें साझा या लिंक करने की संभावना नहीं है , जो खोज परिणामों में अच्छी तरह से रैंक करने के लिए उन पृष्ठों को स्थिति में नहीं लाते हैं, और खोज इंजन के लिए संपूर्ण रूप में आपकी साइट की एक अच्छी तस्वीर बनाने में मदद नहीं करते हैं, या तो ।

Alt विशेषताएँ

आप अपनी छवियों को कैसे चिह्नित करते हैं यह न केवल उस तरह से प्रभावित कर सकता है जैसे सर्च इंजन आपके पेज को देखते हैं, बल्कि यह भी पता चलता है कि छवि से कितना खोज ट्रैफ़िक आपकी साइट उत्पन्न करता है। एक सर्वोच्च विशेषता एक HTML तत्व है जो आपको एक छवि के लिए वैकल्पिक जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है यदि कोई उपयोगकर्ता इसे नहीं देख सकता है। आपकी छवियां समय के साथ टूट सकती हैं (फ़ाइलें नष्ट हो जाती हैं, उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट से कनेक्ट करने में कठिनाई होती है, आदि) इसलिए छवि का एक उपयोगी विवरण होना समग्र प्रयोज्य परिप्रेक्ष्य से सहायक हो सकता है। यह आपको अपनी सामग्री के बाहर एक और अवसर देता है – खोज इंजन को यह समझने में मदद करने के लिए कि आपका पृष्ठ क्या है।

आप ” कीवर्ड सामग्री ” नहीं चाहते हैं और अपने मूल कीवर्ड और इसके हर संभव रूपांतर को अपनी पूरी विशेषता में रटना चाहते हैं । वास्तव में, यदि यह विवरण में स्वाभाविक रूप से फिट नहीं है, तो अपने लक्ष्य कीवर्ड को यहां बिल्कुल भी शामिल न करें। बस सुनिश्चित करें कि पूरी विशेषता को छोड़ना नहीं है, और छवि का संपूर्ण, सटीक विवरण देने की कोशिश करें (कल्पना करें कि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन कर रहे हैं जो इसे नहीं देख सकता है – यह वही है जो इसके लिए है!)।

अपने विषय के बारे में स्वाभाविक रूप से लिखकर, आप “ओवर-ऑप्टिमाइज़ेशन” फ़िल्टर से बच रहे हैं (दूसरे शब्दों में: ऐसा नहीं लगता है कि आप Google को अपने लक्ष्य कीवर्ड के लिए अपने पेज की रैंकिंग में फंसाने की कोशिश कर रहे हैं) और आप अपने आप को दे अपने मुख्य विषय की मूल्यवान “लंबी पूंछ” विविधताओं के लिए रैंक करने का एक बेहतर मौका ।

URL संरचना

आपकी साइट की URL संरचना ट्रैकिंग के नज़रिए से महत्वपूर्ण हो सकती है (आप खंडों, तार्किक URL संरचना का उपयोग करके रिपोर्ट में डेटा को आसानी से खंडित कर सकते हैं), और एक shareability के दृष्टिकोण (छोटे, वर्णनात्मक URL कॉपी और पेस्ट करना आसान है और गलती से प्राप्त कर सकते हैं) कम कट जाना)। दोबारा: जितना संभव हो उतने कीवर्ड में रटना काम न करें; एक छोटा, वर्णनात्मक URL बनाएँ।

इसके अलावा: यदि आपके पास नहीं है, तो अपने URL न बदलें। यहां तक ​​कि अगर आपके URL “सुंदर” नहीं हैं, तो यदि आपको ऐसा नहीं लगता है कि वे उपयोगकर्ताओं और आपके व्यवसाय को सामान्य रूप से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं, तो उन्हें “बेहतर एसईओ” के लिए अधिक कीवर्ड केंद्रित करने के लिए न बदलें। यदि आपको अपनी URL संरचना को बदलना है, तो उचित (301 स्थायी) प्रकार के रीडायरेक्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें। जब वे अपनी वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन करते हैं तो यह एक सामान्य गलती है ।

अतिरिक्त URL संसाधन:

  • क्या URL स्ट्रक्चर भी मैटर करता है? एक डेटा संचालित उत्तर
  • URL के लिए SEO बेस्ट प्रैक्टिस
  • बिना SEO Value खोए Domains को कैसे स्थानांतरित करें

स्कीमा और मार्कअप

अंत में, जब आपके पास सभी मानक ऑन-पेज तत्वों का ध्यान रखा जाता है, तो आप अपने पृष्ठ को समझने के लिए Google (और अन्य खोज इंजन, जो स्कीमा को भी पहचानते हैं) की मदद से एक कदम आगे और बेहतर जाने पर विचार कर सकते हैं।

स्कीमा मार्कअप आपके पृष्ठ को खोज परिणामों में उच्च नहीं दिखाता (यह एक रैंकिंग कारक नहीं है, वर्तमान में)। यह आपके परिणामों को खोज परिणामों में कुछ अतिरिक्त “अचल संपत्ति” देता है, जिस तरह से विज्ञापन एक्सटेंशन आपके Google विज्ञापनों (पहले ऐडवर्ड्स ऐडवर्ड्स) के रूप में जाना जाता है ।

कुछ खोज परिणामों में, यदि कोई और स्कीमा का उपयोग नहीं कर रहा है, तो आप इस तथ्य के आधार पर क्लिक-थ्रू दर में एक अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं कि आपकी साइट रेटिंग जैसी चीजों को दिखा रही है जबकि अन्य नहीं। अन्य खोज परिणामों में, जहां हर कोई स्कीमा का उपयोग कर रहा है, समीक्षा होने पर “टेबल दांव” हो सकता है और आप अपने Google सीटीआर को छोड़ कर उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं:

विभिन्न प्रकार के मार्कअप हैं, जिन्हें आप अपनी साइट पर शामिल कर सकते हैं – अधिकांश संभवत: आपके व्यवसाय पर लागू नहीं होंगे, लेकिन संभावना है कि मार्कअप का कम से कम एक रूप आपकी साइट के कम से कम कुछ पृष्ठों पर लागू होगा। 

आप इनमें से किसी भी संसाधन के साथ स्कीमा और मार्कअप के बारे में अधिक जान सकते हैं:

  • WordStream SEO के लिए स्कीमा का अपना गाइड है
  • स्कीमा। ओ प्रलेखन
  • देखें कि क्या Google वर्तमान में आपके संरचित डेटा परीक्षण उपकरण के साथ आपकी साइट पर मार्क-अप को पहचानता है
  • बिलीविविज़ रिच रिच स्निपेट गाइड

ऑफ-पेज एसईओ ( अन्य साइटों पर कारक जो आपकी अपनी साइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं) पर हमारे वॉकथ्रू को भी देखें ।

4. सूचना वास्तुकला और आंतरिक लिंकिंग

सूचना वास्तुकला से तात्पर्य है कि आप अपनी वेबसाइट पर पृष्ठों को कैसे व्यवस्थित करते हैं। जिस तरह से आप अपनी वेबसाइट को व्यवस्थित करते हैं और अपने पृष्ठों के बीच इंटरलिंक करते हैं, वह प्रभावित कर सकता है कि आपकी साइट की विभिन्न सामग्री खोजों के जवाब में कैसे रैंक करती है।

इसका कारण यह है कि खोज इंजन मोटे तौर पर लिंक को “विश्वास के वोट” और दोनों को समझने में मदद करने का साधन है कि एक पृष्ठ क्या है, और यह कितना महत्वपूर्ण है (और यह कैसे विश्वसनीय होना चाहिए)।

खोज इंजन उस वास्तविक पाठ को भी देखते हैं जिसका उपयोग आप पृष्ठों से लिंक करने के लिए करते हैं, जिसे लंगर पाठ कहा जाता है – अपनी साइट पर एक पृष्ठ से लिंक करने के लिए वर्णनात्मक पाठ का उपयोग करने से Google को यह समझने में मदद मिलती है कि वह पृष्ठ क्या है (लेकिन बाद के पेंगुइन दुनिया में , विशेष रूप से सुनिश्चित करें अपने खोजशब्दों को पाठ में जोड़ने में अत्यधिक आक्रामक न हों)।

उसी तरह से जब सीएनएन से एक लिंक एक संकेत है कि आपकी साइट महत्वपूर्ण हो सकती है, यदि आप अपनी साइट पर विभिन्न क्षेत्रों से आक्रामक तरीके से एक विशिष्ट पृष्ठ से लिंक कर रहे हैं, तो यह खोज इंजन के लिए एक संकेत है कि वह विशिष्ट पृष्ठ आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है साइट। अतिरिक्त रूप से: आपकी साइट के पृष्ठ जिनमें सबसे बाहरी वोट हैं (अन्य, विश्वसनीय साइटों से लिंक), खोज परिणामों में आपकी साइट रैंक पर अन्य पृष्ठों की मदद करने के लिए सबसे अधिक शक्ति है।

यह “पेजरैंक” नामक अवधारणा से संबंधित है। पेजरैंक का उपयोग अब उसी तरह से नहीं किया जाता है जैसा कि शुरू में लागू किया गया था, लेकिन यदि आप विषय को अधिक गहराई से समझने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां कुछ अच्छी बातें हैं:

  • पेजरैंक का एक अच्छा गणित-मुक्त विवरण
  • कई मददगार दृश्यों के साथ पेजरैंक कैसे (कई साल पहले से) काम करता है, का एक विस्तृत ब्रेकडाउन
  • Google के संस्थापकों द्वारा प्रकाशित मूल शैक्षणिक पत्र

आइए एक त्वरित उदाहरण के माध्यम से चलते हैं, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि लिंक इक्विटी (या किसी पृष्ठ पर इंगित लिंक की संख्या और गुणवत्ता) साइट वास्तुकला को कैसे प्रभावित करती है और आप आंतरिक रूप से कैसे लिंक करते हैं। आइए कल्पना करें कि हमारे पास एक बर्फ हटाने वाली साइट है:

  1. हम ठंड के मौसम के मौसम में सर्दियों में निर्माण पर बर्फ के प्रभाव पर एक अद्भुत अध्ययन प्रकाशित करते हैं। यह पूरे वेब से जुड़ जाता है।
  2. अध्ययन हमारे मुख्य बर्फ हटाने वाली साइट पर प्रकाशित हुआ है। अन्य सभी पृष्ठ सरल बिक्री-उन्मुख पृष्ठ हैं जो हमारी कंपनी के बर्फ हटाने के प्रसाद के विभिन्न पहलुओं की व्याख्या करते हैं। किसी भी बाहरी साइट ने इनमें से किसी भी पेज से लिंक नहीं किया है।
  3. अध्ययन स्वयं को विभिन्न वाक्यांशों के लिए खोज परिणामों में अच्छी तरह से रैंक करने के लिए अच्छी तरह से तैनात हो सकता है। बिक्री उन्मुख पृष्ठ बहुत कम हैं। अपने अध्ययन से हमारे सबसे महत्वपूर्ण बिक्री-उन्मुख पृष्ठों से जोड़कर , हालांकि, हम उन पृष्ठों पर अपने मार्गदर्शक के विश्वास और अधिकार को पारित कर सकते हैं। वे हमारे अध्ययन के अनुसार खोज परिणामों में रैंक करने के लिए तैनात नहीं होंगे, लेकिन जब वे कोई आधिकारिक दस्तावेज (हमारी साइट पर या अन्य साइटों पर) की ओर इशारा करते हैं, तो वे बहुत बेहतर स्थिति में होंगे। एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त नोट यहां: इस उदाहरण में हमारे पृष्ठ से सबसे अधिक जुड़ा हुआ है हमारा काल्पनिक अध्ययन। कई मामलों में, आपका सबसे जुड़ा हुआ पेज आपका होम पेज होगा (वह पेज जिसे लोग आपके बारे में बात करने के लिए लिंक करते हैं, जब आप प्रेस करते हैं, आदि) तोअपने होम पेज से अपनी साइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों को रणनीतिक रूप से जोड़ना सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है ।

सूचना वास्तुकला एक बहुत ही जटिल विषय हो सकता है – विशेष रूप से बड़ी साइटों के लिए – और इस अनुभाग के अंत में सूचीबद्ध अधिक विशिष्ट उत्तरों के साथ नीचे कई महान अतिरिक्त संसाधन हैं, लेकिन उच्च स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण चीजें ध्यान में रखना हैं :

  • आप अपने सबसे लिंक-किए गए पृष्ठों को समझना चाहते हैं (Ahrefs, राजसी एसईओ, या मूसा जैसे टूल का उपयोग करें और इन्हें निर्धारित करने के लिए “शीर्ष पृष्ठ” रिपोर्ट देखें)।
  • अपने सबसे महत्वपूर्ण खोज पृष्ठों (अपने सबसे मूल्यवान कीवर्ड को लक्षित करने के लिए जिन पृष्ठों का आप उपयोग कर रहे हैं) को अपनी जानकारी वास्तुकला में “उच्च अप” रखें : इसका मतलब है कि उन्हें अक्सर नेविगेशन तत्वों में जोड़ना और उन्हें लिंक करना जब भी आपके सबसे लिंक किए गए पृष्ठों से संभव हो (उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके होम पेज और आपकी हिट हिम अध्ययन की साइट का संस्करण आपकी साइट के सबसे मूल्यवान पृष्ठों को एक खोज परिप्रेक्ष्य से जोड़ रहे हैं – आपके “मनी पेज”)।
  • सामान्य तौर पर आप अपनी साइट के लिए एक “फ्लैट सूचना वास्तुकला” रखना चाहते हैं – जिसका अर्थ है कि आप अपने होम पेज और सबसे जुड़े हुए पृष्ठों से संभव के रूप में कुछ क्लिकों को सर्च इंजन में रखना चाहते हैं। अपनी साइट की संरचना को समतल करने के तरीके की अधिक गहराई से व्याख्या के लिए यह पुराना वीडियो देखें

नीचे सूचना वास्तुकला के आसपास कई अतिरिक्त संसाधन हैं (इनमें से कई पुराने संसाधन हैं, लेकिन उनमें उल्लिखित एसईओ सिद्धांत अभी भी काफी हद तक सही हैं:

  • मोज़ेक के व्हाइटबोर्ड से एसईओ के लिए सूचना वास्तुकला शुक्रवार और साथ ही रिचर्ड बैक्सटर की मोज़ेज़ पर प्रस्तुति
  • आरकेजी की साइट वास्तुकला के लिए गाइड
  • KISS मेट्रिक्स ‘पोस्ट साइट संरचना पर
  • Google संरचना को पसंद करने के लिए WordTracker की मार्गदर्शिका, Google से प्यार करेगी
  • आसुत आपकी साइट की सूचना वास्तुकला को मैप करने के बारे में एक उपयोगी पोस्ट है

5. कंटेंट मार्केटिंग और लिंक बिल्डिंग

चूंकि Google का एल्गोरिथ्म अभी भी काफी हद तक लिंक पर आधारित है, इसलिए आपकी साइट पर कई उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक होने से स्पष्ट रूप से खोज ट्रैफ़िक चलाने में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है: यदि आप ऑन-पेज और तकनीकी एसईओ पर अपने इच्छित सभी काम कर सकते हैं, तो आप ‘ टी के पास आपकी साइट के लिंक हैं, आप खोज परिणाम लिस्टिंग में नहीं दिखाएंगे।

आपकी साइट पर लिंक प्राप्त करने के कई तरीके हैं, लेकिन जैसे-जैसे Google और अन्य खोज इंजन अधिक से अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, उनमें से कई बेहद जोखिम भरे हो गए हैं (भले ही वे अभी भी अल्पावधि में काम कर सकते हैं)। यदि आप एसईओ के लिए नए हैं और चैनल का लाभ उठाना चाह रहे हैं, तो लिंक प्राप्त करने की कोशिश करने के ये जोखिम भरे और अधिक आक्रामक साधन आपके व्यवसाय के लिए एक अच्छा फिट नहीं हैं, क्योंकि आपको नहीं पता होगा कि कैसे ठीक से नेविगेट करने और नुकसान का मूल्यांकन करने के लिए जोखिम। इसके अलावा, Google रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए विशेष रूप से लिंक बनाने की कोशिश करने से उस घटना में आपके व्यवसाय के लिए कोई अन्य मूल्य नहीं बनता है कि खोज इंजन एल्गोरिदम शिफ्ट हो जाता है और आपकी रैंकिंग गायब हो जाती है।

विकासशील लिंक के लिए एक अधिक टिकाऊ दृष्टिकोण अधिक सामान्य, स्थायी विपणन दृष्टिकोणों पर ध्यान केंद्रित करना है जैसे कि उपयोगी सामग्री बनाना और बढ़ावा देना जिसमें वे विशिष्ट पद भी शामिल हैं जिन्हें आप अपने व्यवसाय के लिए पारंपरिक पीआर में संलग्न करना चाहते हैं।

सामग्री बनाने और बढ़ावा देने की प्रक्रिया जो आपको लिंक और सामाजिक शेयर प्राप्त करेगी, एक श्रम-गहन है। एक बार फिर आपको सामग्री विपणन के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ मिलेंगी, और सामग्री को प्रभावी ढंग से बनाने, खोजे जाने में मदद करने और खोज परिणामों में अच्छी रैंक करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। हालांकि, अधिकांश दृष्टिकोणों को आपको निम्नलिखित तीन मुख्य चरणों की कुछ भिन्नताओं से गुजरना होगा:

1. अपने लिंकिंग और शेयरिंग ऑडियंस को पहचानें और समझें

अपनी सामग्री के लिए कर्षण प्राप्त करने के लिए काम करने में आपको जो पहली चीज़ चाहिए, वह यह है कि आपकी सामग्री को लिंक करने और साझा करने की संभावना कौन है। आपके आला के भीतर प्रभावशाली लोगों की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए कई उपकरण हैं जो आपकी सामग्री को साझा कर सकते हैं, लेकिन शायद सबसे शक्तिशाली है बज़्सम्युलेटर्स:

seo के लिए buzzsumo

इसी प्रकार के उपकरण शामिल हैं  FollowerWonk , लिटिल बर्ड और Ahrefs । अपने आला को बेहतर ढंग से समझने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करने पर अधिक विस्तृत ट्यूटोरियल नीचे शामिल किए गए हैं।

इन उपकरणों का लाभ उठाने का विचार पहले अपने अंतरिक्ष में विचारशील नेताओं और संभावित लिंकर्स को पहचानना है, और फिर समझें कि वे क्या साझा करते हैं और किससे लिंक करते हैं । पता करें कि उनकी समस्याएं क्या हैं, वे किस प्रकार की सामग्री आमतौर पर साझा करते हैं, और यह सोचना शुरू करते हैं कि आप कैसे कुछ बना सकते हैं जो वे मूल्यवान पाएंगे और अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं (जो इसे मूल्यवान भी पाएंगे)।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग इन्फ्लूएंसर बनाम इन्फोग्राफिक

जब आप इस प्रक्रिया के माध्यम से काम करते हैं, तो इन प्रभावों के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचना शुरू करें। आप अपनी परियोजनाओं के साथ उनकी मदद कैसे कर सकते हैं? आप क्या (अनचाही) कर सकते हैं जो उन्हें अपने स्वयं के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा या आप क्या बना सकते हैं या पेश कर सकते हैं जो उन दर्शकों के लिए मूल्य होगा जो वे सामग्री बना रहे हैं और मदद करने की कोशिश कर रहे हैं? क्या आपके पास अद्वितीय डेटा या ज्ञान है जो उन्हें अपने काम को बेहतर ढंग से करने में मदद करेगा? यदि आप लगातार अपने आला में स्मार्ट सामग्री रचनाकारों के लिए उपयोग कर सकते हैं, तो आप शक्तिशाली संबंध बनाने लगेंगे, जो सामग्री बनाते समय लाभांश का भुगतान करेंगे ।

इससे पहले कि आप सामग्री का एक प्रमुख टुकड़ा बनाएँ, आपको पहले से ही इस बारे में सोचना चाहिए था कि उस सामग्री को कैसे साझा किया जाएगा: जो इसे साझा करेगा, और वे क्यों करेंगे?

2. यह निर्धारित करना कि आप क्या सामग्री बना सकते हैं और आप इसे कैसे बढ़ावा दे सकते हैं

आगे आपको यह समझने की कोशिश करनी होगी कि आपकी खुद की क्षमताएं क्या हैं, और आप किस तरह की सामग्री बना सकते हैं, जिसे दूसरों द्वारा साझा और प्रचारित किए जाने की संभावना होगी।

विभिन्न प्रकार की सामग्री परिसंपत्तियाँ साझा करने योग्य होंगी:

विभिन्न सामग्री परिसंपत्तियों को बनाने पर ध्यान दें जो वास्तविक मूल्य की होंगी, उन परिसंपत्तियों को बढ़ावा देने के लिए एक योजना है, और उन लोगों को बताने में शर्म न करें, जिन्हें आपने चित्रित किया है या जिनके दर्शकों को आपके संसाधन से लाभ होगा कि यह मौजूद है।

3. विशिष्ट खोजशब्दों के लिए अपने आस्तियों का नक्शा

अंत में, अपने खोजशब्दों के बारे में मत भूलना! इसका मतलब यह नहीं है कि हर बार जब आप एक महान संसाधन बनाते हैं, तो आपको एक खोजशब्द में रटना चाहिए जो फिट नहीं होता है: इसका मतलब है कि आप दर्द के बिंदुओं की खोज के लिए एक साधन के रूप में खोजशब्द अनुसंधान का उपयोग कर सकते हैं (यदि लोग खोज इंजन की ओर मुड़ रहे हैं चीजों की तलाश करें, वे ऐसी सामग्री चाहते हैं जो उनके प्रश्न का एक शानदार उत्तर प्रदान करती है!), और यह कि जब आप नई संपत्ति बनाते हैं, तो आप उन विभिन्न तरीकों की तलाश करना चाहते हैं, जिनमें आप अपनी संभावनाओं और ग्राहकों की भाषा का उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में इससे जुड़ा और साझा किया जाएगा (जैसा कि आपको उन पृष्ठों के लिए किसी प्रकार के वितरण की आवश्यकता होगी जहां आप उन्हें मूल्यवान कीवर्ड के लिए रैंक करना चाहते हैं)।

अतिरिक्त संसाधन:

6. सामान्य तकनीकी एसईओ मुद्दे और सर्वोत्तम अभ्यास

जबकि मूल बातें की एसईओ निर्माण लिंक करने के लिए सबसे कुशल तरीके खोज इंजन रैंकिंग ड्राइव करने के लिए की तरह हाल के वर्षों में बदल गया है (और सामग्री विपणन तेजी से महत्वपूर्ण बन गया है) कई क्या लोगों को और अधिक “पारंपरिक एसईओ” के रूप में अभी भी पैदा यातायात में अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है के बारे में सोच होगी खोज इंजन से। जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की है, कीवर्ड अनुसंधान अभी भी मूल्यवान है, और तकनीकी एसईओ समस्याएं जो Google और अन्य खोज इंजनों को समझने और रैंकिंग साइटों की सामग्री को अभी भी प्रचलित रखती हैं।

बड़े, अधिक जटिल साइटों के लिए तकनीकी एसईओ वास्तव में अपना स्वयं का अनुशासन है, लेकिन कुछ सामान्य गलतियां और मुद्दे हैं जो अधिकांश साइटों का सामना करते हैं जो कि मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए भी छोटे हैं:

पृष्ठ गति

सर्च इंजन तेजी से लोड होने वाली साइटों पर जोर दे रहे हैं – अच्छी खबर यह है कि यह न केवल सर्च इंजन के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके उपयोगकर्ताओं और आपकी साइट की रूपांतरण दरों के लिए भी फायदेमंद है। Google ने वास्तव में एक उपयोगी उपकरण बनाया है जिससे आपको पृष्ठ गति समस्याओं के समाधान के लिए अपनी साइट पर क्या परिवर्तन करना है, इस पर कुछ विशिष्ट सुझाव मिलेंगे।

पृष्ठ गति प्रभाव एसईओ पर

मोबाइल फ्रेंडशिप

यदि आपकी साइट मोबाइल खोजों से महत्वपूर्ण खोज इंजन ट्रैफ़िक चला रही है (या ड्राइविंग कर रही है), तो आपकी साइट “मोबाइल फ्रेंडली” कैसे आपकी रैंकिंग को मोबाइल उपकरणों पर प्रभावित करेगी, जो एक तेजी से बढ़ते हुए खंड है। कुछ निशानों में, मोबाइल ट्रैफ़िक पहले से ही डेस्कटॉप ट्रैफ़िक को बदल देता है।

Google ने हाल ही में एक एल्गोरिदम अपडेट की घोषणा की है जो विशेष रूप से इस पर केंद्रित है। आप इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि मेरी हालिया पोस्ट में चीजों को अपडेट करने के लिए कुछ विशिष्ट सिफारिशों के साथ आपकी साइट पर किस तरह का मोबाइल खोज इंजन ट्रैफ़िक आ रहा है , और यहां Google फिर से अनुशंसाएं प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही उपयोगी मुफ़्त टूल प्रदान करता है। अपनी साइट को अधिक मोबाइल-अनुकूल बनाने के लिए ।

मोबाइल एसईओ मूल बातें

हैडर रिस्पांस

हैडर प्रतिक्रिया कोड एक महत्वपूर्ण तकनीकी एसईओ समस्या है। यदि आप विशेष रूप से तकनीकी नहीं हैं, तो यह एक जटिल विषय हो सकता है (और फिर से अधिक गहन संसाधनों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है) लेकिन आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि काम करने वाले पृष्ठ खोज इंजन (200) के लिए सही कोड वापस कर रहे हैं, और वे पृष्ठ जो हैं नहीं मिला यह भी प्रतिनिधित्व करने के लिए एक कोड वापस कर रहे हैं कि वे अब (404) मौजूद नहीं हैं। ये कोड गलत होने से Google और अन्य खोज इंजनों को संकेत मिल सकता है कि “पेज नॉट फाउंड” पेज वास्तव में एक कामकाजी पेज है, जो इसे पतले या डुप्लिकेट किए गए पेज की तरह दिखता है, या इससे भी बदतर: आप Google को संकेत दे सकते हैं कि सभी आपकी साइट की सामग्री वास्तव में 404s है(ताकि आपका कोई भी पृष्ठ अनुक्रमित न हो और रैंक के योग्य हो)। खोज कोड क्रॉल करने पर आपके कोड वापस लौट रहे स्थिति कोड को देखने के लिए आप सर्वर हेडर चेकर का उपयोग कर सकते हैं।

एसईओ मूल बातें हेडर की जाँच करें

रीडायरेक्ट

आपकी साइट पर रीडायरेक्ट को लागू करने से खोज परिणामों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। जब भी आप इससे बच सकते हैं, तो आप अपनी साइट की सामग्री को एक URL से दूसरे URL पर ले जाना चाहते हैं; दूसरे शब्दों में: यदि आपकी सामग्री example.com/page पर है, और उस पृष्ठ पर खोज इंजन ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो आप उदाहरण के लिए सामग्री को स्थानांतरित करने से बचना चाहते हैं। अत्यंत मजबूत व्यावसायिक कारणयह खोज इंजन ट्रैफ़िक में संभावित अल्पकालिक या दीर्घकालिक नुकसान से आगे निकल जाएगा। यदि आपको सामग्री को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप स्थायी (या 301) अनुप्रेषित सामग्री को स्थायी रूप से लागू करते हैं, जो अस्थायी रूप से चलती है (या 302) पुनर्निर्देशन (जो अक्सर डेवलपर्स द्वारा उपयोग किया जाता है) Google को संकेत देते हैं कि कदम स्थायी नहीं हो सकता है, और वे सभी लिंक इक्विटी और रैंकिंग पावर को नए URL पर नहीं ले जाना चाहिए। (इसके अलावा, आपकी URL संरचना को बदलने से टूटी हुई कड़ियाँ बन सकती हैं , आपकी रेफरल ट्रैफ़िक स्ट्रीम को नुकसान पहुँचा सकती हैं और आगंतुकों के लिए आपकी साइट को नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है।)

डुप्लिकेट सामग्री

पतली और डुप्लिकेट की गई सामग्री Google के हालिया पांडा अपडेट के साथ जोर देने का एक अन्य क्षेत्र है। सामग्री को डुप्लिकेट करके (कई पृष्ठों पर समान या निकट-समरूप सामग्री डालते हुए), आप लिंक को एक पृष्ठ पर केंद्रित करने के बजाय दो पृष्ठों के बीच लिंक इक्विटी को पतला कर रहे हैं, जो आपको समेकित साइटों के साथ प्रतिस्पर्धी वाक्यांशों के लिए रैंकिंग के कम अवसर देता है। एक एकल दस्तावेज़ में उनकी लिंक इक्विटी। बड़ी मात्रा में डुप्लिकेट सामग्री होने से आपकी साइट ऐसी दिखती है जैसे कि यह खोज इंजन की आंखों में कम-गुणवत्ता (और संभवतः जोड़ तोड़) सामग्री के साथ बंद है।

कई चीजें हैं जो नकल या पतली सामग्री का कारण बन सकती हैं। इन समस्याओं का निदान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप एक त्वरित निदान प्राप्त करने के लिए Search Appearance> HTML सुधार के तहत Webmaster Tools पर देख सकते हैं।

और डुप्लिकेट सामग्री पर Google के स्वयं के टूटने की जाँच करें । कई भुगतान किए गए एसईओ उपकरण डुप्लिकेट सामग्री की खोज के लिए एक साधन भी प्रदान करते हैं, जैसे कि मोज़ेक एनालिटिक्स और स्क्रीमिंग फ्रॉग एसईओ स्पाइडर ।

एक्सएमएल साइटमैप

XML साइटमैप Google और बिंग को आपकी साइट को समझने और उसकी सभी सामग्री खोजने में मदद कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि वे पृष्ठ शामिल नहीं हैं जो उपयोगी नहीं हैं, और यह जानते हैं कि साइट को किसी साइटमैप में खोज इंजन में सबमिट करना यह सुनिश्चित नहीं करता है कि पृष्ठ वास्तव में किसी भी चीज़ के लिए रैंक करेगा। कर रहे हैं एक नंबर का मुफ़्त उपकरण एक्सएमएल साइटमैप उत्पन्न करने के लिए।

Robots.txt, Meta NoIndex, & Meta NoFollow

अंत में, आप खोज इंजन आप उन्हें कैसे आपकी साइट पर कुछ सामग्री को संभालने के लिए चाहते करने के लिए संकेत कर सकते हैं एक में (उदाहरण के लिए आप उन्हें अपनी साइट के किसी विशिष्ट अनुभाग पर क्रॉल नहीं चाहते हैं तो) robots.txt फ़ाइल । यह फ़ाइल संभवतः आपकी साइट के लिए yourite.com/robots.txt पर पहले से मौजूद है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह फ़ाइल वर्तमान में कुछ भी अवरुद्ध नहीं कर रही है, आप चाहते हैं कि कोई खोज इंजन उनके अनुक्रमणिका में जोड़ा जाए, और आप सर्वर या पतली या डुप्लिकेट सामग्री के स्वैग जैसी चीज़ों को रखने के लिए रोबोट फ़ाइल का भी उपयोग कर सकते हैं कि आंतरिक उपयोग के लिए मूल्यवान हैं या ग्राहकों को खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित किया जा रहा है। आप समान उद्देश्यों के लिए मेटा नोइंडेक्स और मेटा नोफ्लो टैग का उपयोग कर सकते हैं , हालांकि प्रत्येक कार्य एक दूसरे से भिन्न होते हैं।

अतिरिक्त संसाधन:

  • यह विभिन्न तकनीकी एसईओ समस्याओं का एक शानदार चेकलिस्ट है जिससे आपकी साइट पीड़ित हो सकती है
  • वर्डप्रेस साइटों को गति देने के लिए ग्रेगरी सियोटी सुझाव देता है
  • रिचर्ड बैक्सटर आपको अपनी साइट को गति देने में मदद करने के लिए कई उपकरण प्रदान करता है
  • कई जगह गहराई से डुप्लिकेट सामग्री लेख प्रस्तुत करते हैं, जिनमें मोज़ा , योस्ट और होबो वेब शामिल हैं
  • Google आपके XML साइटमैप बनाने के लिए कुछ सुझाव देता है , जैसा कि Lunametrics करता है

तकनीकी एसईओ अपने दम पर करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि पेशेवर मदद एक सार्थक निवेश है, तो इस पोस्ट को देखें कि कैसे अपने छोटे व्यवसाय के लिए सही एसईओ सेवाओं का पता लगाएं

7. एसईओ परिणामों को कैसे ट्रैक और मापें

तो एक बार जब आप अपनी भयानक एसईओ सामग्री लिखना शुरू कर देते हैं और इन सभी चरणों को गति में डालते हैं, तो आप वास्तव में कैसे ट्रैक करते हैं कि क्या और कितना अच्छा काम कर रहा है?

इसके चेहरे पर इस सवाल का काफी सीधा-सीधा जवाब है, जिसमें कुछ प्रमुख मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित किया गया है, लेकिन प्रत्येक मीट्रिक के साथ आपकी साइट के एसईओ प्रदर्शन को मापने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं।

कीवर्ड रैंकिंग

यह देखते हुए कि आपकी साइट कीवर्ड की सूची के लिए निश्चित रूप से अंतिम स्थान नहीं है – आप रैंकिंग में अपने कर्मचारियों को भुगतान नहीं कर सकते, खोज परिणामों में वैयक्तिकरण जैसी चीजों ने उन्हें विभिन्न स्थानों में परिवर्तनशील बना दिया है, और इसलिए उन्हें ट्रैक करना मुश्किल है, और निश्चित रूप से वे सभी बताते हैं कि आप खोज परिणामों में कहां दिखाई देते हैं। कुछ तो यहां तक ​​चले जाएंगे कि उन्हें मृत घोषित कर दिया जाए । लेकिन एक मोटा विचार प्राप्त करना जहां आपकी साइट मुख्य शर्तों के लिए रैंक करती है, आपकी साइट के स्वास्थ्य का एक उपयोगी अग्रणी संकेतक हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी भी एक पद के लिए रैंकिंग से अत्यधिक ग्रस्त होना चाहिए । याद रखें: आपका अंतिम लक्ष्य अधिक प्रासंगिक ट्रैफ़िक चलाना है जो अधिक व्यवसाय चलाता है- यदि आप ब्लू विजेट बेचते हैं, तो क्या यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप “ब्लू विजेट” के लिए रैंक करें या आप एक एसईओ रणनीति की रूपरेखा तैयार करें और उस पर अमल करें जो आपको अधिक लागत प्रभावी तरीके से अधिक नीले विजेट बेचने में मदद करता है? सामान्य स्वास्थ्य जांच के रूप में रैंकिंग का उपयोग करें, कोर्स-चार्टिंग KPI नहीं।

कई उपकरण आपकी रैंकिंग जाँचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अधिकांश काफी समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं लेकिन स्थानीय या मोबाइल रैंकिंग जैसी विशेषताएं कभी-कभी कुछ उपकरणों में अद्वितीय होती हैं। यदि आप एक छोटा सा व्यवसाय कर रहे हैं या बस SEO से शुरू कर रहे हैं, तो मैं आपको मुफ्त और आसान उपयोग करने वाले टूल को चुनने की सलाह दूंगा और केवल उन प्रमुख शब्दों पर नज़र रखूंगा जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं ताकि आप प्रगति की मदद कर सकें।

कार्बनिक आवागमन

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आपके एसईओ प्रयासों के स्वास्थ्य का एक बेहतर अग्रणी संकेतक है । अपनी साइट पर कार्बनिक ट्रैफ़िक को देखकर, आप अपनी साइट पर आने वाले आगंतुकों की वास्तविक मात्रा के लिए एक गेज प्राप्त कर सकते हैं, और वे कहाँ जा रहे हैं।

आप अपने कार्बनिक ट्रैफ़िक को अधिकांश एनालिटिक्स टूल के साथ आसानी से माप सकते हैं – चूंकि यह मुफ़्त है और सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, हम Google Analytics में यह जानकारी कैसे प्राप्त करेंगे, इस बारे में देखेंगे ।

एक त्वरित जाँच के लिए, आप बस अपनी साइट के मुख्य रिपोर्टिंग पेज को देख सकते हैं और “ऑल सेशंस” पर क्लिक करके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के लिए फ़िल्टर कर सकते हैं (सर्च इंजन से ट्रैफ़िक जो पेड सर्च ट्रैफ़िक को बाहर करता है):

आप कस्टम रिपोर्ट बनाकर ट्रैफ़िक और लक्ष्यों को देखने वाले विशिष्ट पृष्ठों को देखने के लिए भी ड्रिल कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं और लक्ष्य पूर्तियों को अपने मैट्रिक्स के रूप में और अपने आयामों के रूप में लैंडिंग पृष्ठों को देख सकते हैं:

नोट: इस रिपोर्ट को देखने के बाद सुनिश्चित करें कि आप फिर से कार्बनिक ट्रैफ़िक सेगमेंट का चयन कर रहे हैं, या आप खोज इंजन द्वारा संचालित अवैतनिक ट्रैफ़िक के बजाय पृष्ठ द्वारा अपने सभी ट्रैफ़िक को देख रहे हैं।

यह उन साइटों के लिए शक्तिशाली हो सकता है जो अभी SEO से शुरू हो रही हैं, क्योंकि अक्सर आपकी साइट के अधिकांश ट्रैफ़िक को “ब्रांडेड क्वेरीज़” के रूप में जाना जाता है, या आपकी कंपनी के ब्रांड नाम वाले खोज (उदाहरण के लिए WordStream के लिए एक ब्रांडेड खोज) हो सकते हैं। WordStream PPC “एक गैर-ब्रांडेड खोज शब्द बनाम, जो” भुगतान-प्रति-क्लिक सॉफ़्टवेयर “हो सकता है)। आप स्पष्ट रूप से अपने ब्रांड की खोज करने वाले लोगों को चाहते हैं, और निश्चित रूप से आप चाहते हैं कि वे आपको तब मिलें जब वे ऐसा करेंगे, लेकिन जब तक आपकी साइट Google द्वारा दंडित नहीं की जाती है, आप निश्चित रूप से अपने ब्रांड के लिए रैंक करेंगे और क्या ब्रांडेड ट्रैफ़िक आपके पास आएगा साइट का मुख पृष्ठ। आपके चल रहे एसईओ प्रयासों में से अधिकांश के आसपास केंद्रित होना चाहिए साइट पर वृद्धिशील ट्रैफ़िक चला रहा है (जो लोग अन्यथा आपके साथ नहीं मिले और लगे हुए हैं)।

जैसा कि मैंने गाइड के कीवर्ड सेक्शन में उल्लेख किया है, दुर्भाग्य से Google ने उन वास्तविक कीवर्ड के आसपास डेटा प्राप्त करना मुश्किल बना दिया है जिन्हें लोग खोज रहे हैं, लेकिन पृष्ठ-स्तरीय ट्रैफ़िक (आपकी साइट के होम पेज के बाहर) को देखकर आप चमकना शुरू कर सकते हैं आपके समग्र एसईओ प्रगति में अंतर्दृष्टि। रैंक डेटा को देखने और इस गाइड के कीवर्ड सेक्शन में बताए गए टैक्टिक्स का उपयोग करने से आपको ट्रैफ़िक चलाने वाले वास्तविक शब्दों में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी (और क्या आपका एसईओ विकास ऑफ-लाइन मार्केटिंग के बजाय अनुकूलन प्रयासों से संचालित हो रहा है या नहीं ) का है।

जैविक बिक्री और बिक्री

स्पष्ट रूप से आपके खोज इंजन अनुकूलन परिणामों को मापने का प्राथमिक तरीका वास्तविक लीड, बिक्री, राजस्व और लाभ होना चाहिए। किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के साथ जैसे आपको जवाब देने की आवश्यकता है: गतिविधि आपके निचले रेखा को स्थानांतरित करने में कैसे मदद करती है?

यहां सबसे सरल मार्ग Google Analytics जैसे टूल में लक्ष्य या ई-कॉमर्स ट्रैकिंग सेट करना है। आप लैंडिंग पृष्ठ द्वारा कार्बनिक ट्रैफ़िक और लक्ष्यों (या अलग-अलग ई-कॉमर्स मीट्रिक) को देखने के लिए उपरोक्त रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप विशेष रूप से उन लोगों में से देख रहे हैं जो एक कार्बनिक खोज (बनाम) से आपकी साइट पर उतर रहे हैं जो लोग आपकी साइट पर पीपीसी या किसी अन्य चैनल से खिड़की के भीतर आ सकते हैं, जिन्हें आपकी एनालिटिक्स ट्रैकिंग ट्रैक कर सकती है, फिर आपके लिए खोजा गया, फिर परिवर्तित किया गया)।

यह बहुत सीधा लगता है, और आमतौर पर अधिकांश व्यवसायों के लिए आपके एसईओ प्रयासों की सफलता को मापने के लिए एक अच्छा प्रारंभिक तरीका है, लेकिन फिर से इस डेटा के साथ ध्यान में रखने के लिए कुछ चेतावनी और बातें हैं:

  • वेब आधारित विश्लेषिकी हमेशा अपूर्ण होती है । यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग में बिलबोर्ड या अखबार के विज्ञापनों से संक्रमण कर रहे हैं, तो आप संभवतः उपलब्ध डेटा की मात्रा और सटीकता से प्रभावित होंगे, लेकिन अक्सर विभिन्न प्रकार के ट्रैकिंग मुद्दे हो सकते हैं जो आपके द्वारा देखे जा रहे डेटा को बना सकते हैं। कहीं से भी बेतहाशा बंद करने के लिए – हमेशा डेटा के बारे में संदेह की एक डिग्री होती है जो जोड़ने के लिए प्रतीत नहीं होती है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी एनालिटिक्स जानकारी आपके वास्तविक राजस्व के लिए समन्वयित है और खर्च करने के लिए आपके पास कुछ चेक हो सकते हैं डेटा।
  • आपका सिस्टम ट्रैकिंग में अंतराल पैदा कर सकता है । यदि आपके पास एक बैक-एंड सिस्टम है जिसे आप किसी कारण से एनालिटिक्स से नहीं जोड़ सकते हैं, तो आपके पास लक्ष्यों और वास्तविक बिक्री के रूप में ट्रैक कर सकते हैं।
  • एट्रिब्यूशन और लाइफ-टाइम वैल्यू मेट्रिक्स मुश्किल हो सकता है। यह एसईओ के लिए कुछ विशिष्ट की तुलना में एक व्यावसायिक और वेब मेट्रिक्स समस्या से अधिक है, लेकिन यह पता लगाना कि आप विभिन्न चैनलों की बिक्री कैसे करते हैं और आपकी साइट के ट्रैफ़िक के लिए जीवन-समय मूल्य में फैक्टरिंग मुश्किल हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक ही प्रकार के कठिन प्रश्नों को लागू कर रहे हैं और एसईओ को मापने का प्रयास उसी तरह कर रहे हैं जैसे आप किसी अन्य मार्केटिंग प्रयास के साथ करते हैं।
  • आप अविनाश कौशिक के इन-गाइड गाइड में मल्टी-चैनल अटेंशन के बारे में अधिक जान सकते हैं
  • KISS मेट्रिक्स प्रदान करता है पलटन विश्लेषण और बहु स्पर्श रोपण का एक अच्छा सिंहावलोकन
  • Omniture एक लोकप्रिय भुगतान किया गया वेब विश्लेषिकी प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें सीखने की पर्याप्त अवस्था हो सकती है – ये दो संसाधन उपयोगी ब्लॉग रिपोर्ट बनाने के लिए कुछ अच्छे सुझाव प्रदान करते हैं

अतिरिक्त संसाधन

  • आप अविनाश कौशिक के इन-गाइड गाइड में मल्टी-चैनल अटेंशन के बारे में अधिक जान सकते हैं
  • KISS मीट्रिक यानी प्रदान करता है पलटन विश्लेषण और बहु स्पर्श रोपण के अच्छा सिंहावलोकन
  • Omniture एक लोकप्रिय भुगतान किया गया वेब विश्लेषिकी प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें सीखने की पर्याप्त अवस्था हो सकती है – ये दो संसाधन उपयोगी ब्लॉग रिपोर्ट बनाने के लिए कुछ अच्छे सुझाव प्रदान करते हैं

8. अतिरिक्त एसईओ विचार

कई व्यवसायों के लिए, एसईओ के तकनीकी पहलुओं को प्राप्त करना, उन खोजशब्दों को समझना, जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं, और अपनी साइट के पृष्ठों को लिंक और साझा करने के लिए एक रणनीति रखना, वास्तव में आपको एसईओ के बारे में जानने की आवश्यकता है। हालाँकि, कुछ विशिष्ट मामले और व्यवसाय प्रकार हैं जिन्हें विशिष्ट प्रकार की खोज से संबंधित होना चाहिए । कुछ प्रकार के खोज वातावरणों में अद्वितीय दृष्टिकोणों की आवश्यकता होती है:

  • अंतर्राष्ट्रीय एसईओ – विभिन्न देशों और विभिन्न भाषाओं में रैंकिंग साइटों के लिए अलग-अलग दृष्टिकोणों के लिए कई लाभ और व्यापार-ऑफ हैं। यदि आप विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो अलेडा सोलिस के पास अंतर्राष्ट्रीय एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए एक उत्कृष्ट मार्गदर्शिका है , और Google अपने स्वयं के गाइड में कुछ सिफारिशें और सर्वोत्तम अभ्यास भी प्रदान करता है ।
  • स्थानीय एसईओ – छोटे व्यवसायों और फ्रेंचाइजी के लिए , {आपके स्थान} + {आपकी सेवा} के विभिन्न रूपों के लिए स्थानीय रैंकिंग प्राप्त करना (जैसे “बोस्टन पिज्जा की दुकानें”) वास्तव में सबसे मूल्यवान कार्बनिक खोज यातायात उपलब्ध है। लिंक और शेयर प्राप्त करते समय, खोजशब्द अनुसंधान करना, और यह सुनिश्चित करना कि आपकी साइट में तकनीकी समस्याएं नहीं हैं, स्थानीयकृत रैंकिंग के साथ मदद करता है, रैंकिंग कारकों का एक अलग सेट है स्थानीय व्यवसायों को पता होना चाहिए। मैथ्यू Barby विषय पर एक उत्कृष्ट गाइड है ।
  • ऐप स्टोर खोज इंजन – यदि आपके पास कोई ऐप है – या तो आपकी कंपनी के लिए मुख्य उत्पाद की पेशकश के रूप में, या मोबाइल उपयोगकर्ताओं को अपने व्यवसाय के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए एक साधन के रूप में – आपका ऐप विभिन्न ऐप स्टोरों पर खोजों में दिखा सकता है। अत्यंत मूल्यवान हो। जस्टिन ब्रिग्स और स्टेफ़नी बीडेल ने इस विषय पर कई उत्कृष्ट पोस्ट लिखे हैं।

तो अब क्या?

इसलिए यदि आपने इसे दूर कर लिया है, तो आपको बहुत सारी जानकारी पता होनी चाहिए कि खोज इंजन वेबसाइटों को कैसे रैंक करते हैं और Google जैसे खोज इंजन से अधिक खोज ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए आप अपनी खुद की साइट और व्यवसाय कैसे कर सकते हैं। आपको आगे क्या करना चाहिए?

प्राथमिकता दें । कोई भी साइट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के हर एक पहलू के खिलाफ सही काम नहीं करती है। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अच्छा करते हैं, जिनके लिए बजट और संसाधन हैं, और जो आपके व्यवसाय को आपके निवेश के लिए सबसे अच्छा रिटर्न देंगे – यह हर व्यवसाय और साइट के लिए कम से कम थोड़ा अलग होगा।

यदि आप सामग्री बनाने और प्रचार करने में महान हैं, तो निर्धारित करें कि किन कीवर्ड्स को आगे जाना है और अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना है।

यदि आपके पास एक बड़ी और जटिल साइट है, तो तकनीकी एसईओ सही होने पर ध्यान केंद्रित करें (या जो कोई व्यक्ति किराए पर ले सकता है)।

यदि आप एक छोटा व्यवसाय कर रहे हैं जो बहुत विशिष्ट भू-केंद्रित शर्तों के लिए रैंकिंग से लाभान्वित होगा, लेकिन बहुत अधिक नहीं, तो अपने स्थानीय एसईओ प्रयासों को किनारे कर दें (और तब शायद आप अन्य विपणन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें, जब आप अपने प्रयासों से कम रिटर्न देखना शुरू करते हैं ) का है।

हमेशा याद रखें कि किसी भी खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों के साथ अंतिम उद्देश्य आपके व्यवसाय या आपकी साइट की सामग्री के लिए अधिक एक्सपोज़र और ट्रैफ़िक प्राप्त करना है। उन तरीकों की तलाश करें जो खोज इंजन ट्रैफ़िक आपके व्यवसाय और साइट की सहायता कर सकते हैं: हर बार नवीनतम एसईओ buzzwords के बाद पीछा न करें या हर बार Google एक अनुशंसा करता है जो आपके समग्र व्यवसाय को नुकसान पहुंचाते हुए आपकी खोज रैंकिंग में सुधार कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *